Mahindra XUV400 EV – महिंद्रा ने लॉन्च की अपनी पहली इलेक्ट्रिक SUV, जानिए सबसे ज्यादा बिकने वाली Tata Nexon EV से कैसे है इसकी तुलना?
Mahindra and Mahindra – महिंद्रा एंड महिंद्रा ने आखिरकार बहुप्रतीक्षित कॉम्पैक्ट इलेक्ट्रिक एसयूवी XUV400 को सोमवार को भारतीय बाजार में लॉन्च कर दिया। उसी समय इस इलेक्ट्रिक कार की कीमत की घोषणा की गई। दिलचस्प बात यह है कि यह इलेक्ट्रिक कार कंपनी की XUV300 कॉम्पैक्ट एसयूवी पर आधारित है। भारतीय बाजार में Mahindra XUV400 इलेक्ट्रिक SUV का मुकाबला Tata Nexon EV जैसी कारों से होगा। जो इस वक्त भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक कार है। आइए जानते हैं दोनों एसयूवी में मिलने वाले फीचर्स और रेंज।
Mahindra XUV400 की कीमत
महिंद्रा XUV400 इलेक्ट्रिक एसयूवी दो वेरिएंट्स – EC और EL में उपलब्ध होगी। महिंद्रा XUV400 EV की कीमत 15.99 लाख रुपये से 18.99 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच है। ऑटोमेकर ने घोषणा की कि यह इलेक्ट्रिक एसयूवी की प्रारंभिक कीमत है, जो पहले 5,000 बुकिंग के लिए मान्य है। इसका मतलब साफ है कि कंपनी अपनी कीमतें बढ़ाने का इरादा रखती है। महिंद्रा ने यह भी कहा कि उसका लक्ष्य लॉन्च के एक साल के भीतर XUV400 की 20,000 यूनिट्स की डिलीवरी करना है।
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Tata Nexon EV Max: वैरिएंट्स और कीमत
Tata Nexon EV Max तीन वेरिएंट्स में उपलब्ध है: XZ+, XZ+ Lux और Jet Edition। Nexon EV Max की एक्स-शोरूम कीमत 18.34 लाख रुपये है, जो हाई-एंड मॉडल के लिए 20.04 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक जाती है।
Mahindra XUV400 के कलर ऑप्शन
इलेक्ट्रिक एसयूवी पांच अलग-अलग रंग विकल्पों में उपलब्ध है, अर्थात्: आर्कटिक ब्लू, एवरेस्ट व्हाइट, ग्रे, नेपोली ब्लैक और ब्लू इनफिनिट ब्लू, सैटिन कॉपर के दोहरे टोन विकल्प के साथ।
महिंद्रा XUV400 इलेक्ट्रिक एसयूवी Hyundai Kona EV और MG ZS EV जैसे प्रतिद्वंद्वियों को भी टक्कर देगी।
Tata Nexon EV Max: कलर ऑप्शन
नेक्सॉन ईवी मैक्स के साथ ही टाटा मोटर्स ने अपनी हाई वोल्टेज स्टेट-ऑफ-द-आर्ट जिप्ट्रॉन टेक्नोलॉजी की शुरुआत भी की है। Tata Nexon EV Max तीन बाहरी रंग विकल्पों में आता है। जिसमें इंटेंसिटी-टील (केवल नेक्सॉन ईवी मैक्स), डेटोना ग्रे और प्रिस्टिन व्हाइट जैसे रंग शामिल हैं। ड्यूल टोन बॉडी कलर पूरे मॉडल लाइनअप में स्टैंडर्ड तौर पर मिलता है।
पावर और स्पीड
XUV400 इलेक्ट्रिक एसयूवी का PSM इलेक्ट्रिक इंजन 147 hp की अधिकतम पावर और 310 Nm का अधिकतम टॉर्क पैदा करता है। Mahindra XUV400 की अधिकतम स्पीड 150 किमी/घंटा है। इसमें तीन ड्राइविंग मोड हैं जो पावर ट्रांसमिशन और स्टीयरिंग फील को बदलते हैं। XUV400 इलेक्ट्रिक एसयूवी 8.3 सेकंड में 0 से 100 km/h की स्पीड पकड़ सकती है।
मोटर और स्पीड
Tata Nexon EV Max में हुड के नीचे 40.5 kWh की बैटरी है, जो मानक मॉडल की तुलना में 33% लंबी है। एक लिथियम-आयन बैटरी फ्रंट एक्सल पर लगे इलेक्ट्रिक मोटर को शक्ति प्रदान करती है। यह कॉन्फ़िगरेशन 143 एचपी और 250 एनएम की शक्ति का दावा करता है। इस तरह यह Nexon EV के स्टैंडर्ड रेंज मॉडल की तुलना में 14bhp ज्यादा पावरफुल है और 5Nm ज्यादा टॉर्क पैदा करता है। इसमें पेडल के पुश पर टॉर्क उपलब्ध होता है। Tata Nexon EV Max इलेक्ट्रिक एसयूवी महज 9 सेकंड में 0 से 100 km/h की स्पीड पकड़ सकती है।
बैटरी पैक और चार्जिंग
XUV400 इलेक्ट्रिक एसयूवी की बैटरी क्षमता 39.4 kWh है और बैटरी IP67 वॉटरप्रूफ और डस्टप्रूफ है। बैटरी के लिए कूलर और हीटर भी हैऔर बैटरी भारत में ही बनाई जाती है।
वहीं, टाटा इलेक्ट्रिक एसयूवी पर दो चार्जिंग विकल्प प्रदान करता है: एक मानक 3.3 kWh चार्जर और एक 7.2 kWh AC फास्ट चार्जर। घर या ऑफिस में क्विक चार्जर लगाकर कारों को जल्दी चार्ज किया जा सकता है। नेक्सॉन ईवी मैक्स की बैटरी को किसी भी 50 किलोवाट डीसी फास्ट चार्जर का उपयोग करके 56 मिनट में 0-80% तक चार्ज किया जा सकता है। हालांकि इसे 3.3 kWh चार्जर से 15-16 घंटे में और 7.2 kWh AC फास्ट चार्जर से 5-6 घंटे में फुल चार्ज किया जा सकता है।
ड्राइविंग रेंज
इंडियन ड्राइविंग साइकिल (MIDC) के मुताबिक, Mahindra XUV400 की रेंज 456 किमी है। महिंद्रा सिंगल पेडल ड्राइविंग की भी सुविधा देती है इसलिए, जब ड्राइवर एक्सीलेटर छोड़ता है, तो कार ब्रेक लगाना शुरू कर देती है और स्वचालित रूप से विद्युत शक्ति उत्पन्न करती है।
वहीं, टाटा नेक्सन ईवी मैक्स फुल चार्ज (मानक परीक्षण स्थितियों के तहत) पर 437 किमी की रेंज का वादा करता है।
Mahindra XUV400: इंटीरियर और फीचर्स
Mahindra XUV400 इलेक्ट्रिक एसयूवी में 7 इंच का इंफोटेनमेंट सिस्टम है जो Apple CarPlay और Android Auto को सपोर्ट करता है। इसके अलावा, ब्लूसेंस प्लस ऐप भी पेश किया गया है जो 60 से अधिक मोबाइल ऐप पर आधारित सुविधाओं को कनेक्ट करने में मदद करता है। इसके साथ ही इसमें ऑटोमैटिक हेडलाइट्स, स्मार्टवॉच कनेक्टिविटी, एडजस्टेबल इलेक्ट्रिक्स और एडजस्टेबल ORVM, ओवर-द-एयर (OTA) कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी और सिंगल सोलर पैनल, लेदर सीटें, ड्राइवर एडजस्ट सरफेस, रियर वाइपर भी मिलते हैं। और वॉशर, फ्रंट आर्मरेस्ट और रियर आर्मरेस्ट जैसी सुविधाएं भी उपलब्ध है।
Tata Nexon EV: इंटीरियर और फीचर्स
नेक्सॉन ईवी मैक्स तीन ड्राइविंग मोड्स: सिटी, स्पोर्ट और इको के साथ आता है। इस मॉडल में सक्रिय मोड डिस्प्ले के साथ एक नया ड्राइव मोड चयनकर्ता है। इसके अतिरिक्त, नया टाटा नेक्सॉन ईवी मैक्स एक अनुकूली ब्रेकिंग सिस्टम के साथ आता है जो इसकी एफिशिएंसी को बढ़ाता है। इस कार में एडवांस्ड ZConnect 2.0 कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी और 48 कनेक्टेड कार फीचर्स हैं। इसके साथ ही Tata Nexon EV Max में वेंटिलेटेड सीटें, नया मकराना बेज इंटीरियर, फ्रंट पैसेंजर के लिए एयर वेंट के साथ लेदर सीटें, वायरलेस फोन चार्जिंग, ऑटो- जैसे फीचर्स मिलते हैं।
सेफ्टी फीचर्स
सुरक्षा के लिहाज से इस इलेक्ट्रिक एसयूवी में सुरक्षा तकनीकों में 6 एयरबैग, फुल डिस्क ब्रेक और ISOFIX चाइल्ड सीट एंकर होंगे।
वहीं, नेक्सॉन ईवी मैक्स अन्य सड़क उपयोगकर्ताओं को सचेत करने के लिए 4-स्टेज मल्टी-मोड एडेप्टिव क्रूज़ कंट्रोल और स्वचालित ब्रेक लाइट के साथ आता है। इसके अलावा इस इलेक्ट्रिक कार में i-VBAC (इंटेलिजेंट-वैक्यूम-लेस बूस्ट एंड एक्टिव कंट्रोल), हिल होल्ड कंट्रोल, हिल डिसेंट कंट्रोल, ऑटो होल्ड के साथ इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक और 4-डिस्क ब्रेक के साथ l ‘ESP जैसे फीचर्स मिलते है।